यूपी टीईटी के लिए शुरू हुई आवेदन प्रक्रिया

लखनऊ। यूपी टीईटी के लिए आवेदन प्रक्रिया शुक्रवार को शुरू हो गयी। दिन में 12 बजे से शुरू हुई आवेदन प्रक्रिया के दौरान सर्वर डाउन रहा। यूपी डीएलएड की वेबसाइट पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों ने बताया कि ऑनलाइन आवेदन फॉर्म खुलने में दिक्कत हो रही थी उसके बाद फॉर्म भरने के बाद एक्सेप्ट होने में समय लग रहा था, कभी-कभी ओटीपी भी लेट से आ रहा था, ऐसी स्थिति में फॉर्म भरने में दिक्कत हो रही थी। पहले दिन शाम 6 बजे तक आकड़े के बारे में परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने बताया कि करीब 85 हजार से अधिक आवेदन हो चुके थे। हालांकि परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय की ओर सर्वर के डाउन होने की बात से इनकार किया गया है। अधिकारियों का कहना है कि सर्वर की समस्या न होने पाये इसके लिए इस बार अलग सर्वर के इंतजाम किए गए हैं ताकि सर्वर के हैंग होने और बीच में ही बंद होने की समस्या न हो।
डाउन सर्वर पहले बढ़ानी पड़ी थी तिथि
डाउन सर्वर के चलते पिछली बार अंतिम तिथि में बढ़ोत्तरी करनी पड़ी थी। इस बार ऐसी स्थिति न हो इसको लेकर अधिकारियों का दावा है कि अभ्यर्थियों को लेकर कोई भी समस्या नहीं होगी इस बार इंतजाम मजबूत किए गये हैं। हालंाकि पहले ही दिन की स्थिति को देखते हुए इस बार भी आवेदन प्रक्रिया समयसे पूरी हो जायेगी कुछ कहा नहीं जा सकता है। प्रदेश के सभी जिलों से करीब इस बार 15 लाख अभ्यर्थियों की ओर से आवेदन किए जाने का अनुमान है।
त्रुटि सुधार का नहीं मिलेगा मौका
इस बार आवेदन करते समय अभ्यर्थियों को इस बात का ध्यान रखना होगा कि उनको त्रुटि सुधार का मौका नहीं दिया जायेगा। ऐसे में अभ्यर्थी अपना आवेदन सतर्कता के साथ करें। इस बारे में अधिकारियों ने बताया कि पहली ही बार में आवेदन सही से करें एक बार आवेदन फिर त्रुटि सुधार के लिए तिथि इससे समय की बर्बादी से बचा जा सकेगा और परीक्षा भी समय से आयोजित करायी जा सकेगी।
अभ्यर्थी इन बातों का रखें ध्यान।
-मोबाइल नंबर और ईमले ध्यान से भरें।
-सभी दस्तावेजों की स्कैन कॉपी रखें।
-पासपोर्ट साइज के फोटो जिस पर साइन भी हो।
-पंजीकरण शुल्क 600 रूपए सामान्य और ओबीसी के लिए ।
– अनु. जाति / जनजाति के लिए 400 रूपए ।
-विकलांग श्रेणी का कोई भी हो 100 रूपए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

seven − 7 =