CTET: के लिए आवेदन दो मार्च तक, 5 मार्च तक जमा होगी फीस

लखनऊ। केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) में आवेदन की तिथि केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने बढ़ा दी है। ऐसे में आवेदन से वंचित रह गये अभ्यर्थियों को एक और मौका मिल सकेगा। सीबीएसई ने इस संबध्ंा में वेबसाइट पर दिशा दिर्नेश भी जारी कर दिए है। सीबीएसई अधिकारियों के मुताबिक अब आॅनलाइन आवेदन 2 मार्च तक किया जा सकेगा। इस बार सीटीईटी का आयोजन 5 जुलाई को होना है। इससे पहले आवेदन की अंतिम तिथि 24 फरवरी तय की गयी थी लेकिन अब इसे बढ़ा दिया गया है। इस संबंध में अधिकारियों का कहना है बोर्ड को ईमेल के माध्यम से कई अभ्यर्थियों ने पत्र लिखा था कि आवेदन की तिथि अभी और बढ़ायी जाये ऐसे में उनकी सुविधा को देखते हुए अंतिम तिथि बढ़ायी गयी है। केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा प्राइमरी और अपर प्राइमरी स्तर के शिक्षकों की भर्ती के लिए आयोजित होती है।
पांच मार्च तक जमा कर सकेंगे शुल्क
सीबीएसई की ओर से जारी दिशा निर्देश के मुताबिक आवेदन अभ्यर्थी आवेदन करने के बाद पांच मार्च तक परीक्षा शुल्क आॅनलाइन जमा कर सकते हैं। इस बारे में अधिकारियों का कहना है कि इस बार यदि चूके तो अब इसके बाद आवेदन का मौका नहीं दिया जायेगा। इसके साथ ही अभ्यर्थियों को यह विशेष ध्यान रखना होगा कि आवेदन फाॅर्म में त्रुटि सुधार का कोई विकल्प नहीं रहेगा, ऐसे में यदि कोई त्रुटि होती है तो उसे परीक्षा से वंचित होना पड़ सकता है।
पांच जुलाई को होगी परीक्षा
इस परीक्षा लखनऊ समेत 112 शहरों में आयोजित किया जायेगा। परीक्षा की तिथि 5 जुलाई निर्धारित की गयी है। इस बार सीटीईटी का आयोजन 14वीं बार होने जा रहा है। परीक्षा में दो प्रश्नपत्रों को हल करना होगा। जिसमें पहला प्राइमरी लेवल और कक्षा एक से पांच के लिए और दूसरा अपर प्राइमरी लेवल कक्षा 6 से आठ तक के लिए है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

1 × two =