एलयू में स्नातक में दाखिले के लिए शुरू हुए आवेदन , है पूरी प्रकिया

लखनऊ। लखनऊ विश्वविद्यालय में स्नातक कक्षाओं में दाखिले के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। ऐसे में दो मई को प्रवेश परीक्षा आयोजित होगी और परिणाम 21 मई को घोषित होगा।

आवेदन करने के लिए इन बातों का रखे ध्यान
-ऑनलाइन आवेदन लविवि की वेबसाइड पर करना होगा।
-बीए, बीएससी, बीकॉम में आवेदन कर सकते हैं।
-आवेदन फॉर्म सामान्य व ओबीसी के लिए 8०० रुपये।
-एससी-एसटी के अभ्यर्थियों को 4०० रुपये देना होगा।

मैनेजमेंट कोर्सेज के लिए इन बातों का रखे ध्यान
-स्नातक मैनेजमेंट बीबीए, बीसीए व एमबीए पांच वर्षीय कोर्स हैं।
– आवेदन फॉर्म सामान्य और ओबीसी को 1००० रुपए में मिलेगा।
-एससी-एसटी के अभ्यर्थियों को 5०० रुपये का फॉर्म मिलेगा।

बीएलएड कोर्सों में आवेदन के लिए इन बातों का रखे ध्यान                       -आवेदन फॉर्म सामान्य व ओबीसी छात्रों को 16०० रुपये है।
– एससी-एसटी के अभ्यर्थियों को 8०० रुपये का फॉर्म मिलेगा।
-आवेदन ऑनलाइन लविवि की वेबसाइट पर करना होगा।

आवेदन की अंतिम तिथि 15 अप्रैल
इस बारे में जानकारी देते हुए लविवि के प्रवक्ता एनके पाण्डेय ने बताया कि आवेदन फॉर्म भरने की अंतिम तारीख 15 अप्रैल बिना विलंब शुल्क के साथ निर्धारित की गई है। वहीं 2० अप्रैल तक विलंब शुल्क के साथ ऑनलाइन फॉर्म भरे जा सकेंगे।

सेमेस्टर व सीबीसीएस सिस्टम होगा लागू
लविवि में नए शैक्षिक सत्र 2०18-19 में बीए, बीएससी व बीकॉम कोर्सेज में दाखिला लेने वाले विद्यार्थियों को सेमेस्टर प्रणाली के तहत पढ़ाई करवाई जाएगी। उन्हें साल में दो बार एक सेमेस्टर में लिखित परीक्षा होगी और दूसरे सेमेस्टर में उन्हें बहुविकल्पीय प्रश्नों पर आधारित परीक्षा देनी होगी। वहीं च्वाइस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम (सीबीसीएस) भी लागू किया जाएगा। इससे विद्यार्थियों को कई विषयों को पढ़ने का विकल्प

15 फीसद बढ़ेगी नये सत्र में फीस
जानकारी के मुताबिक एलयू में नए सत्र में 15 फीसद फीस बढ़ेगी। लविवि के कुलपति प्रो. एसपी सिह विद्यार्थियों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए यह बढ़ोतरी कर रहे हैं। वहीं परीक्षा शुल्क में 6० फीसद से अधिक की बढ़ोतरी किया जाना प्रस्तावित है। इसे आगे वित्त समिति की बैठक में पास करवाया जाएगा। फिलहाल लविवि में नए शैक्षिक सत्र 2०18-19 में दाखिला लेने पर ज्यादा जेब ढीली करनी होगी।

पीजी के ऑनलाइन फॉर्म दो अप्रैल से भरे जाएंगे

लखनऊ। परास्नातक कोर्सेज में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म दो अप्रैल से भरे जाएंगे। एमए, एमससी, एमकॉम, एलएलबी त्रिवर्षीय कोर्स, एलएलएम, बीपीएड, एमपीएड व एमएड कोर्सेज के बिना विलंब शुल्क के साथ 1० मई तक और विलंब शुल्क के साथ 15 मई तक भरे जायेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

five − 2 =