लखनऊ के सभी ब्लाकों में हाईटेक होंगे आंगनबाड़ी केंद्र, राज्यपाल आनन्दी बेन पटेल की अध्यक्षता में दिए गए सभी जरूरी उपकरण

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल की अध्यक्षता में शुक्रवार को डॉ एपीजे प्राविधिक विश्वविद्यालय एवं जिला प्रशासन लखनऊ के संयुक्त तत्वावधान में राजधानी के 40 आंगनबाड़ी केन्दों को सुविधा सम्पन्न बनाये जाने के लिए आवश्यक सामग्री दी गयी। राजधानी के इन आठ ब्लाकों में चिनहट, माल, मलिहाबाद, बक्सी का तालाब, सरोजनीनगर, मोहनलालगंज, गोसाईगंज एवं काकोरी शामिल हैं। इस क्रार्यक्रम को सम्पन्न करवाने के लिए एकेटीयू एवं जिला प्रशासन के प्रत्येक ब्लाक में एक आंगनबाड़ी केंद्र को नोडल सेंटर बनाया गया। इन नोडल आंगनबाड़ी केन्द्रों पर राज्यपाल एवं कुलाधिपति, जनप्रतिनिधि, एकेटीयू के अधिकारी, जिला प्रशासन के अधिकारी एवं एकेटीयू के सम्बद्ध संस्थानों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में आवश्यक सामग्री का वितरण किया गया। चिनहट ब्लाक के शाहपुर आंगनबाड़ी केंद्र पर राज्यपाल एवं कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल, सरोजनीनगर ब्लाक के विरूरा आंगनबाड़ी केंद्र पर मंत्री बाल विकास एवं पुष्टाहार स्वाति सिंह, माल ब्लाक के गुमसेना आंगनबाड़ी केंद्र पर एकेटीयू के कुलपति प्रोफेसर विनय कुमार पाठक, मलिहाबाद ब्लाक के मुजासा-2 आंगनबाड़ी केंद्र पर अपर मुख्य सचिव, बाल विकास एवं पुष्टाहार तथा प्राविधिक शिक्षा राधा एस चैहान, बक्सी का तालाब ब्लाक के सोनवां आंगनबाड़ी केंद्र पर जिलाधिकारी, लखनऊ अभिषेक प्रकाश, मोहनलालगंज ब्लाक के लालपुर आंगनबाड़ी केंद्र पर अपर मुख्य सचिव राज्यपाल महेश गुप्ता, गोसाईगंज ब्लाक के माढ़रमऊकला आंगनबाड़ी केंद्र पर महापौर, लखनऊ संयुक्ता भाटिया एवं काकोरी ब्लाक के दसदोई आंगनबाड़ी केंद्र पर मंडलायुक्त रंजन कुमार की उपस्थिति में आवश्यक सामग्री का वितरण किया गया।

बच्चों के विकास में आंगनबाड़ी केंद्रों का अहम रोल- राज्यपाल 
इस अवसर पर राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कहा कि एकेटीयू के कुलपति प्रोफेसर वीके पाठक की पहल का परिणाम है कि आंगनबाड़ी केन्दों को सुविधा सम्पन्न बनाये जाने के लिए प्रतिबद्धता से कार्य किया गया है। उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी केंद्र सभी के उपयोग का स्थान है। यह एक ऐसा स्थान है जहाँ बच्चे सीखने के लिए आते हैं। उन्होंने कहा कि हम सब की यह जिम्मेदारी है कि हम अपने पास के आंगनबाड़ी केंद्र पर पधार कर इन बच्चो के विकास में सहयोगी बनें।

सामाजिक उत्थान के लिए सभी की जिम्मेदारी
माल ब्लाक के गुमसेना आंगनबाड़ी केंद्र पर एकेटीयू के कुलपति प्रोफेसर विनय कुमार पाठक की अध्यक्षता में अवाश्यक सामग्री केन्द्रों को प्रदान की गयी। इस दौरान कुलपति प्रोफेसर पाठक ने कहा कि विश्वविद्यालय हमेशा से ही सामाजिक उत्थान और पुनर्वास के कार्य में बढ़-चढ़कर प्रतिभाग करता रहा है। कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल के मार्गदर्शन में एकेटीयू भविष्य में भी सामाजिक कार्यों में प्रतिबद्धता से प्रतिभाग करता रहेगा।