लखनऊ प्राणि उद्यान में सभी पक्षी मिले स्वस्थ्य, बर्ड फ्लू को लेकर उद्यान प्रशासन अलर्ट, पक्षी बाड़ों की तरफ प्रवेश बंद

 लखनऊ प्राणि उद्यान में वर्तमान में सभी पक्षी स्वस्थ पाये गये हैं। किसी भी पक्षी की मृत्यु नहीं हुई है। प्राणि उद्यान परिसर में भी इस प्रकार की घटना अभी तक संज्ञान में नहीं आयी है। प्राणि उद्यान में विषेषतौर पर बर्ड फ्लू के रोकथाम एवं बचाव हेतु निम्न व्यवस्था की जा रही है। ये जानकारी मंगलवार को प्राणि उद्यान के निदेशक आरके सिंह ने बातचीत में दी है। उन्होंने कहा बताया कि हम फिर भी लगातार सावधानी बरत रहे हैं, उन्होंने कहा कि सभी दर्शकों व कर्मचारियों को फुटवाश तथा हाथों के सेनेटाइजेशन के उपरान्त ही प्रवेश दिया जा रहा है।
आवश्यक वाहनों को टायर वाश के उपरान्त ही प्राणि उद्यान परिसर में प्रवेश दिया जा रहा है।

पक्षी बाड़ों की तरफ प्रवेश बंद
वहीं प्राणि उद्यान के प्रवक्ता अनूप चतुर्वेदी ने बताया कि उद्यान में आने वाले दर्षकों के लिये सभी पक्षी बाड़ों की तरफ जाने वाले रास्तों को बन्द करके प्रवेश प्रतिबन्धित कर दिया गया है। कीपर व सफाईकारों को पीपीई किट पहन कर ही सफाई व भोजन देने हेतु प्रवेश दिया जा रहा है। इसके साथ ही बाहर से आने वाले पक्षियों की निगरानी की जा रही है।
सैनिटाइज किए जा रहे बाड़े
अनूप चतुर्वेदी ने बताया कि उद्यान में नियमित रूप से पक्षियों के बाड़ों का सेनेटाइजेशन, डिसइंफेक्टेन्ट किया जा रहा है तथा बाड़ों के अगल-बगल तथा प्रवेश द्वार पर चूने का छिड़काव भी किया जा रहा है। साथ ही सभी पक्षियों पर लगातार निगरानी रखी जाा रही है, यह निगरानी प्राणि उद्यान परिसर के अन्दर मुक्त वातावरण में रहने वाले पक्षियों पर भी लागू की जा रही है। यदि किसी भी पक्षी में किसी प्रकार के असामान्य लक्षण प्रतीत होते है तो उसे तुरन्त विस्तृत जांच हेतु उच्च स्तरीय प्रयोगषाला में भेजा जायेगा।