31 हजार 277 युवा बने सरकारी शिक्षक, मुख्यमंत्री ने सौंपा ​ज्वॉइनिंग लेटर, नये शिक्षकों से कही ये बात

न्यूज डेस्क। बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से संचालित प्राथमिक में अब 31 हजार 277 नये शिक्षक बढ़ जायेंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को नव नियुक्त शिक्षकों को नियुक्ति पत्र दे दिया। इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नव​नियुक्त शिक्षकों से कहा कि मैं लगातार शिक्षामित्रों से कहता था कि आप मेहनत कीजिए, धैर्य रखिए , हम आपको अवसर देंगे। 31277 नवनियुक्त शिक्षकों में 6675 शिक्षामित्र का होना गौरव की बात है। पिछली सरकारों ने शार्टकट का रास्ता अपनाया। कोर्ट ने इसे खारिज किया मगर हमने कहा कि इन्हें भारांक देकर नियुक्ति का प्रयास करेंगे। इनसे चंदा लेकर इन्हें भटकाने की भी कोशिशें हुईं। हमने तीन सालों तक गालियां भी सुनीं, लेकिन याद रखें। योग्यता का कोई विकल्प नहीं है। शुक्रवार को मुख्यमंत्री पांच कालिदास मार्ग स्थित कार्यक्रम में नवनियुक्त शिक्षकों को नियुक्ति पत्र देने के ऑनलाइन कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।
इस दौरान उनके साथ प्रदेश के बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार डॉ सतीश चन्द्र द्विवेदी भी मौजूद थे। सभी नवनियुक्त शिक्षकों को डॉ द्विवेदी ने बधाई भी दी।

अपने हाथों से पांच शिक्षकों दिया नियुक्ति पत्र

इस दौरान मुख्यमंत्री ने पांच शिक्षकों को नियुक्त पत्र भी सौंपा। उन्होंने कहा कि इस शिक्षक भर्ती में नवंबर 2019 तक वह नियुक्ति पत्र देने की तैयारी में थे मगर जो लोग नहीं चाहते थे कि शिक्षा का उन्नयन हो और उत्तर प्रदेश की बुनियादी शिक्षा आगे बढ़े, उन्होंने इसे बाधित करने का प्रयास किया। अब भी मामला सुप्रीम कोर्ट में है। हम मजबूत पैरवी करेंगे और शेष अभ्यर्थियों को जल्द नियुक्ति पत्र देंगे। मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि इस भर्ती प्रक्रिया में आरक्षण के मानकों का पूरा पालन किया गया है। 8513 ओबीसी, 6615 एससी और 216 एसटी के अभ्यर्थियों का चयन हुआ है। कार्यक्रम का संचालन अपर मुख्य सचिव रेणुका कुमार ने किया। कार्यक्रम में मुख्य सचिव आरके तिवारी, अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल, महानिदेशक विजय किरन आनंद, निदेशक सर्वेन्द्र विक्रम बहादुर सिंह आदि मौजूद रहे।

लखनऊ के 137 व उन्नाव के 889 शिक्षकों को बांटे नियुक्ति पत्र

लखनऊ व उन्नाव जनपद के शिक्षकों को शुक्रवार को इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में नियुक्ति पत्र प्रदान किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि आशुतोष टण्डन व सांसद मोहनलालगंज कौशल किशोर उपस्थित रहे। कार्यक्रम में लखनऊ के 137 और उन्नाव के 889 लोगों को नियुक्ति पत्र मुख्य अतिथि ने प्रदान किये। इस अवसर पर मुख्य अतिथि ने कहा कि समाज के सभी लोगों को बेहतर शिक्षा प्रदान करने के लिए सरकार द्वारा अहम कदम उठाए जा रहे हैं। सांसद ने कहा कि पहले शासकीय विद्यालयों में कक्षा 5 के बाद ही अंग्रेजी विषय की शिक्षा दी जाती थी परन्तु मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा हर ब्लाक में कुछ विद्यालयों को चिन्हित करके उनमें शुरू से ही अंग्रेज़ी विषय की शिक्षा देने का निर्णय लिया गया है। जिससे शासकीय स्कूलों के भी बच्चे कान्वेंट स्कूल के बच्चों की ही तरह शिक्षा ग्रहण कर सकें और बेहतर प्रदर्शन कर सकें। जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने कहा कि शिक्षक ही अच्छे देश का निर्माण करता है। जब बच्चे सही से शिक्षित होंगे व जब उनको सही मार्गदर्शन मिलेगा तभी वह प्रगति करेंगे। जब बच्चे व युवा प्रगति करते हैं तो देश प्रगति करता है। कार्यक्रम में विधायक लखनऊ उत्तर नीरज वोहरा, विधायक मलिहाबाद जया देवी, जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश, मुख्य विकास अधिकारी मनीष बंसल सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.