देश भर में दिख रहा प्रधानमंत्री की अपील का असर, कोरोना के खिलाफ जंग, सड़कों पर दिख रहा सन्नाटा

न्यूज डेस्क। कोरोना वायरस की समस्या से निपटने के लिए देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जो जनता से रविवार के लिए अपील की थी, उसका असर देश भर में देखने को मिल रहा है। सड़कों पर जनता कर्फ्यू दिख रहा है, चारो ओर सन्नाटा है, पुलिस और मीडिया के अलावा लगभग सभी अपने-अपने घरों में हैं, प्रतिष्ठित समाचार एंजेसी एएनआई की ओर से देश के अलग-अलग हिस्सों से जो जानकारी आ रही है उससे ये साफ है कि भारत से हम सब मिलकर कोरोना को भगायेंगे। और ये जंग जीतेंगें देश की राजधानी दिल्ली की सड़कों पर जहां सन्नाटा पसरा हुआ है, वहीं उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, उड़ीसा, समेत सभी राज्यों में जनता कर्फ्यू का असर देखने को मिल रहा है। लोग कोरोना के खिलाफ एक जुट हैं, मौजूदा समय शांति का माहौल है, सड़कों पर सिर्फ एक दो वाहन देखने को मिल रहे हैं।  राज्य सरकारों ने जहां जरूरी दिशा-निर्देश जारी किए हैं वहीं तमाम सरकारी-निजी संगठनों ने अपने स्तर पर जनता कर्फ्यू को कामयाब करने की भी अपील की थी। दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता जैसे महानगरों में मेट्रो व नगरीय ट्रेन सेवाएं रोक दी गयी है।  वहीं केन्द्र सरकार ने इस दिशा में कदम उठाते हुए शनिवार आधी रात 12 बजे से भारत आने और जाने वाली सभी नियमित अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को स्थगित कर दिया था। आवश्यक सेवाओं से जुड़े लोगों मसलन चिकित्सा, पुलिस, मीडिया और आनलाइन डिलेवरी कर्मियों को उनके काम की अनिवार्यता को देखते हुए जनता कर्फ्यू से छूट मिली हुई है।
इतिहास में याद में रहेगा ये जनता कर्फ्यू
प्रधानमंत्री की अपील पर शुरू हुआ कर्फ्यू देश के इतिहास में याद किया जायेगा। इतनी बड़ी जनसंख्या के बीच भारत में कोरोना के खिलाफ जंग जारी है, भारत की इस मुहीम का विदेशों में भी लोहा माना जा रहा है। वहीं प्रधानमंत्री ने एक बार फिर लोगों से बिना वजह बाहर निकलने से बचने के साथ कोरोना के खिलाफ जंग में उनकी छोटे-छोटे कदमों की भी अहम भूमिका बताई है। वैसे नागरिकों ने भी शनिवार को बाजारों, दफ्तरों और आवाजाही में बेहद कमी लाते हुए जनता कर्फ्यू को ऐतिहासिक बनाने की अपनी इच्छाशक्ति का संदेश दे दिया।
पीएम ने मांगा था लोगों से 30 दिन का समय

file photo

कोरोना का संक्रमण एक दूसरे की निकटता की वजह से न फैले इसके मद्देनजर जनता कर्फ्यू इस वायरस के खिलाफ जंग में भारत का निर्णायक कदम माना जा रहा है। सरकार और तमाम विशेषज्ञों का आकलन है कि कोरोना संक्रमित लोगों से दूरी बनाकर भारत इस महामारी पर विजय पा सकता है और अगले 15 दिन इस लिहाज से बेहद अहम हैं। पीएम ने नागरिकों से 15 से 30 दिनों का लोगों से सहयोग की अपील की थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

5 × 1 =