जेईई मेन के लिए अब 30 सितंबर तक कर सकेंगे आवेदन

hindustan1st
लखनऊ। जेईई मेन 2020 परीक्षा के लिए छात्र अपना आवेदन अब तीस सितंबर तक कर सकेंगे। इस बार परीक्षा एनटीए द्वारा आयोजित की जा रही है। आवेदन की अंतिम तिथि 30 सितंबर निर्धारित की गई है। वहीं परीक्षा की तिथि 6 से 11 जनवरी, 2020 निर्धारित की गई है। और अगर परिणामों की बात करें तो 31 जनवरी, 2020 को इसका परिणाम जारी किया जाएगा। परीक्षा कंप्यूटर मोड पर आयोजित की जाएगी। इस बार जेईई मेन परीक्षा साल में दो बार होनी तय है। दूसरे चरण की परीक्षा अप्रैल में होगी। इस परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन 7 फरवरी से शुरू होंगे और आवेदन की अंतिम तिथि 7 मार्च 2020 तय है। परीक्षा की तिथि 9 से 13 अप्रैल निर्धारित है। परीक्षा का परिणाम 30 अप्रैल, 2020 को जारी किया होगा। हालांकि सिलेबस पहले जारी हो चुका है। आवेदन ऑनलाइन माध्यम से किए जाने हैं। इसके लिए आपको एनटीए जेईई मेन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। 3 सितंबर से जेईई मेन के होम पेज पर आपको जेईई मेन-1 के लिए रजिस्ट्रेशन की लिंक मिलेगी। इस पर क्लिक करें। नया पेज खुलेगा। यहां मांगी गई जरूरी जानकारी दर्ज करें।
फोटो, डिजिटल सिग्नेचर व अन्य जरूरी दस्तावेज की स्कैन्ड कॉपी अपलोड करना होगा। छात्र इसके बाद अपना आवेदन सबमिट कर दें। आवेदन की फाइनल कॉपी को डाउनलोड कर एक प्रिंट संभालकर रख लें। इन दस्तावेजों की होगी जरूरत
स्कैन्ड पासपोर्ट साइज फोटो और सिग्नेचर फाइल करना होगा।
कक्षा 10वीं का प्रमाणपत्र जिस पर आपकी जन्म तिथि की जानकारी दर्ज हो। इसके साथ ही कक्षा 10वीं और 12वीं की मार्कशीट। आरक्षित श्रेणी के तहत आते हैं तो संबंधित प्रमाण पत्रों की स्कैन्ड कॉपी। वहीं जेईई मेन 2020 के लिए अपनी फोटो में बदलाव करने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया का प्रयोग करना होगा। बता दें ये सुविधा 13 सितंबर से पोर्टल पर सुविधा शुरू हो गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

4 + 1 =